Header Ad

कपकोट : विनोद गढ़िया ऑफिसियल यूट्यूब चैनल के एक लाख सदस्य (सब्सक्राइब) हुए पूरे पढ़ें पूरी खबर

 

यूट्यूबर विनोद गढ़िया

खड़क सिंह (UNV)

            कहते हैं कि मेहनत करने वालों की हार नही होती । आखिर यह दिखने को मिल ही गया है। बागेश्वर कपकोट के पोथिंग गाँव के रहने वाले विनोद सिंह गढ़िया के ऑफिसियल यूट्यूब चैनल के 1 लाख सब्सक्राइब (सदस्य) पूरे हो गए है। करीब 10 साल से यूट्यूब पर काम कर रहे विनोद गढ़िया ने एक मुकाम हासिल कर ली है। लगातार सोशल मीडिया पर बने रहने एवं समाजसेवक के रूप में कार्य करने वाले विनोद गढ़िया अपनी पहाड़ की संस्कृति को यूट्यूब चैनल के माध्यम से आगे बढ़ाने में लगातार काम करते आ रहे हैं। विनोद गढ़िया ने पहली वीडियो यूट्यूब चैनल पर 4 जून 2011 को अपलोड किया था।  

            कुमाऊँ शादी में ढ़ोल दमोँ व मसकबीन छोलिया डान्स  वीडियो अपलोड किया। तभी से लगातार गढ़वाल मंडल व कुमाऊँ मंडल में हो रहे अदभुत कार्यक्रम जैसे शादी-विवाह, पूजा-पाठ, झोड़ा-चाचरी, व पौराणिक कथाओं के साथ-साथ मंदिरों में आरती व कुमाऊँ के टेड़ी-मेड़ी सड़कों का सुहाना सफर , इंडियन आइडल के विजेता पवन दीप राजन के उत्तराखंडी गीत भी इनके यूट्यूब वीडियो के माध्यम से उत्तराखंड समेत कई अन्य राज्यों व देशों तक अपनी उत्तराखंड की संस्कृति को पहुचा रहे हैं। विनोद गढ़िया पोथिंग गाँव के एक मात्र 1 लाख सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल वाले पहले व्यक्ति बन गए हैं। जिससे पूरा गांव इनकी मेहनत का रंग देख कर खुश है।


         यूट्यूब के साथ -साथ वर्तमान में नोएडा में एक निजी कंपनी में अकाउंटेंट के पद पर कार्यरत हैं। नौकरी के साथ-साथ अतरिक्त समय में यूट्यूब, ईकुमाऊँ व मेरा पहाड़ गूगल वेबसाइटों में भी काम करते हैं। इसी के साथ ही पोस्टर डिजाइन का काम भी करते है। बता दें कि विनोद गढ़िया द्वारा डिजाइन किए पोस्टर  फूलदेई जो हर साल उत्तराखंड में मनाए जाने वाला त्योहार है। इनके द्वारा बनाया गया फूलदेई पोस्टर को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी पसंद किया, तथा पोस्टर को सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को साझा भी किया।

          इसी के साथ विनोद गढ़िया ने पोथिंग  गाँव ( मां नंदा भगवती मंदिर) , कोपकोट , बागेश्वर आदि जगहों के प्रसिद्ध कार्यक्रम में निःशुल्क पोस्टर डिजाइन किए हैं। हर तीज त्योहारों के पोस्टर बना के सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को साझा करते है। विनोद गढ़िया लोगों की हरसंभव मदद के लिए तैयार रहते है।