Header Ad

Kapkot: कपकोट में मलबे में दबे माकन व नरसिंह मंदिर, विधायक गढ़िया ने पीड़ित परिवारों को दी आर्थिक सहायता एवं सामाग्री

आपदा ग्रस्त क्षेत्र

कपकोट में मलबे में दबे माकन व नरसिंह मंदिर, विधायक गढ़िया ने पीड़ित परिवारों को दी आर्थिक सहायता एवं सामाग्री

उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश ने हाहाकार मचा रखा है जिसके चलते बादल फटने की घटनाएं भी सामने आने लगी है। आपको बता दें कि राज्य के बागेश्वर जिले के कपकोट से भी बड़ी दुःखद घटना सामने आ रही है जहाँ पर भारी बारिश के चलते बादल फटने से तबाही का मंजर देखने को मिला है इतना ही नहीं बल्कि पहाड़ी दरकने की आवाज सुनकर मकान में मौजूद परिवार के लोगों ने अन्य जगह जाकर अपनी जान बचाई है। बता दें बागेश्वर के विधानसभा कपकोट में रात्रि को पनयाली ग्राम में बादल फटने से दो-तीन घर मलबे में दब गए हैं जिसकी सूचना पाकर एसडीआरएफ पुलिस प्रशासन की टीम घटनास्थल पर पहुंची और उन्होंने राहत एवं बचाव कार्य करते हुए क्षतिग्रस्त हुए आवासीय मकान में दबे घर के सारे कीमती सामान जेवर ,पैसे राशन ,बर्तन अन्य सामग्री को सुरक्षित निकालकर मकान मालिक को दिया इसके साथ ही उनके रहने की व्यवस्था गांव के पंचायत भवन में की गई। 

कपकोट विधायक सुरेश गढ़िया द्वारा लगातार आपदा क्षेत्रों का निरीक्षण किया जा रहा है वहीं लगातार भारी बारिश व अतिवृष्टि से दुगनाकुरी क्षेत्र के बैकोडी में बादल फटने व भारी भूस्खलन से क्षत्रिग्रस्त आवासीय मकानों, श्री नर्सिंग बूबू मंदिर, मोटर मार्ग, पेयजल लाइन व विभिन्न आपदा ग्रस्त स्थानों का स्थलीय निरीक्षण कर आपदा से हुए नुक़सान का ज़ायजा लिया।आपदा ग्रस्त क्षेत्रों के स्थलीय निरीक्षण के दौरान संबंधित अधिकारियों को भारी वर्षा व भूस्खलन से क्षेत्र में हुई क्षति व नुकसान के तत्काल आगणन तैयार करने के निर्देश दिए। इस दौरान 2 पीड़ित परिवारों को 2 लाख 26 हजार रुपये (जिनके पूर्ण रूप से मकान क्षतिग्रस्त हो गए थे) व 4 पीड़ित परिवारों को  26 हजार रुपये (जिनके आंशिक रूप से मकान क्षतिग्रस्त हो गए थे) की आर्थिक सहायता प्रदान की साथ ही पीड़ित परिवारों को दैनिक उपयोग के राहत सामग्री वितरित किया।

इस समस्या को देखते हुए विधायक गड़िया ने कहा समस्त क्षेत्रवासियों के निवेदन है कि आपदा के इस कठिन समय में संयम से कार्य करें एवं अनावश्यक रूप से आवाजाही से बचे। सभी नदी और नाले उफान पर हैं, पहाड़ी रास्तों पर भूस्खलन हो रहा है। मैं सभी कपकोट वासियों से अपील करता हूं कृपया नदी नालों के आसपास जाने से बचें। किसी भी आपदा की स्थिति में आमजन की सुरक्षा, बचाव और राहत के लिए सभी प्रबंध करने और आपदा प्रभावित क्षेत्रों की स्थिति पर लगातार नजर बनाए रखने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। इस दौरान विधायक प्रतिनिधि योगेश हरडिया, मंडल अध्यक्ष बहादुर खाती, ग्राम प्रधान पंकज मेहता, बलवंत सिंह, प्रधान उडियार विक्रम खाती, प्रधान सुरकाली गांव त्रिलोक राम, विनोद शाह, ग्राम प्रधान दियालीकिरोली मनोज भोर्याल, सुंदर बाफिला सहित विभागीय अधिकारी व सम्मानित जनता उपस्थित थी।